महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर' ट्रस्ट जिसकी स्थापना भारत के विभिन्न शहरों / गांवों में वृद्धाश्रम, अनाथालयों के विकास

 

'महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर' ट्रस्ट जिसकी स्थापना भारत के विभिन्न शहरों / गांवों में वृद्धाश्रम, अनाथालयों के विकास और समर्थन के लिए की गई थी, ने आज दुहाई, गाजियाबाद स्थित वृद्धाश्रम में वृद्ध लोगो के लिए किया एक विशेष कार्यक्रम जिसमे वृद्धाश्रम में रहने वाले 75 से अधिक वृद्ध लोगों को भोजन के लिए सामान, आवश्यक दैनिक वस्तुएँ, दवाएं, ड्राई फ्रूट्स, बेड गद्दा, कवर आदि मुहया करवाया गया और साथ ही साथ वृद्ध लोगो के मनोरंजन के लिए तंबोला, अंताक्षरी इत्यादि कराया गया। महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर के मैनेजिंग ट्रस्टी गौरव मित्तल ने बताया कि "DiViNiTi" प्रोग्राम के अंतर्गत कुछ छोटे गृह उद्योग' को भी इन वृद्धाश्रम में शुरू कर घर के निवासियों को कुछ पैसे कमाने में सक्षम करेंगे जिससे वे अपनी पसंद की वस्तुओं पर खर्च कर सकते हैं। साथ ही साथ DiViNiTi टीम इन वृद्धाश्रम के माता-पिता के बच्चों से बात करने और उन्हें समझा बुझा कर उन्हें अपने घर वापस ले जाने के लिए भी पहल कर रही है, ताकि बच्चे उनका अच्छे से ख्याल रखें और बदले में उनका आशीर्वाद लें, अपने एवं उनके खुश और आनंदित जीवन के लिए सुनिश्चित करें कि वे अपने जीवन के अंतिम वर्षों में अकेले नहीं हैं। हमें उम्मीद है कि हम की इस पहल से कुछ बुजुर्गों को घर वापस जाने में मदद मिलेगी और वे अपने शेष जीवन को खुशी से जी सकेंगे। हम इस प्रयास में हमारा समर्थन करने के लिए एसजीएस इंडिया के सपोर्ट की सराहना करते हैं। गौरव मित्तल ने अपने सहयोगी मोनिका शर्मा, सरिता शुक्ला, सुनील कुमार का इस कार्यकम को सफल रूप से आयोगित करने के लिए धन्यवाद् दिया।"
महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर ट्रस्ट के पास अन्य कार्यक्रम भी हैं जैसे वैदिक शिक्षा पर आधारित प्री स्कूल श्रृंखला, गरीबों को खिलाने के लिए रसोई, आध्यात्मिक जीवन जीने के लिए मंदिर निर्माण, गरोबो के लिए क्लिनिक श्रृंखला जहा पर एलोपैथिक, आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक डॉक्टरों द्वारा मुफ्त चिकित्सा परामर्श प्रदान करना, गरीब लड़कियों की शादी में मदद करना इत्यादि। महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर अपने DiViNiTi प्रोग्राम के अंतर्गत वृद्धाश्रम भी खोल रहा है। गौरव मित्तल के अनुसार DiViNiTi वृद्धाश्रम एक ऐसा स्थान होगा, जहां अस्वीकार किए गए बुजुर्ग लोगों को अपने घर जैसा ही महसूस होगा और ऐसा करने के लिए महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर ट्रस्ट ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस कार्यक्रम के दौरान महाकाल महाराज बीकानेर सेवा मंदिर ट्रस्ट के अंतर्गत दिविनिती स्कूल एवं अन्य प्रोग्राम की संचालिका मोनिका शर्मा, सरिता शुक्ला, सुनील कुमार ने प्रोग्राम का सञ्चालन किया। एसजीएस इंडिया के निदेशक लीगल श्री मनुज इस आयोजन के मुख्य अतिथि रहे।